IPL: पंजाब की रोमांचक जीत से यूं खुश हुईं प्रीति जिंटा, ये रहे मैच के टर्निंग पॉइंट्स

आईपीएल-2020 के 43वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 126 रन बनाए थे और हैदराबाद को 127 रनों का लक्ष्य मिला था। शुरुआती 10 ओवरों में सबकुछ ठीक था और हैदराबाद जीतते दिख रही थी, लेकिन आखिरी के 10 ओवरों में ऐसा पासा पलटा कि पंजाब ने 12 रनों से मैदान मार लिया। इन सबके बीच जीत के हीरो रहे क्रिस जॉर्डन (17/3) और अर्शदीप (23/3)। इन दोनों ने आखिरी के 5 ओवरों में पंजाब का रोमांचक जीत दिला दी। शुरुआत में निराश दिख रही कोओनर प्रीति जिंटा की खुशी देखते बन रही थी।KXIP beat SRH by 12 Runs: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सत्र के एक रोमांचक मैच में शनिवार को दूसरे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हरा दिया। महज 126 रन बनाने के बाद पंजाब ने आखिरी के 10 ओवरों में गजब की गेंदबाजी की और 114 रनों पर समेटते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया।

आईपीएल-2020 के 43वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 126 रन बनाए थे और हैदराबाद को 127 रनों का लक्ष्य मिला था। शुरुआती 10 ओवरों में सबकुछ ठीक था और हैदराबाद जीतते दिख रही थी, लेकिन आखिरी के 10 ओवरों में ऐसा पासा पलटा कि पंजाब ने 12 रनों से मैदान मार लिया। इन सबके बीच जीत के हीरो रहे क्रिस जॉर्डन (17/3) और अर्शदीप (23/3)। इन दोनों ने आखिरी के 5 ओवरों में पंजाब का रोमांचक जीत दिला दी। शुरुआत में निराश दिख रही कोओनर प्रीति जिंटा की खुशी देखते बन रही थी।

हैदराबाद की बोलिंग के आगे असहाय दिखे पंजाबी

सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार फिर साबित किया कि उनकी बोलिंग आईपीएल में अब भी सबसे आला है। उसने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट पर 126 रन पर ही रोक दिया। राशिद खान, जेसन होल्डर और संदीप शर्मा की तिकड़ी ने ऐसी घांसू बोलिंग की कि पंजाब के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे।

निकोलस पूरन रहे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर

पंजाब के लिए कप्तान के एल राहुल (27), मनदीप सिंह (17) और क्रिस गेल (20) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन ठोस पारियां नहीं खेल सके। मैक्सवेल (12) एक बार फ्लॉप रहे। निकोलस पूरन 32 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने एक छोर अंत संभाले रखा। अगर उनकी पारी नहीं होती तो शायद टीम 100 रनों के अंदर ही सिमट जाती।

दो गेंदों में दो विकेट, गेल और केएल राहुल लौटे

गेल (20) का विकेट 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिला। उन्हें जेसन होल्डर ने डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया। और 11वां ओवर लेकर आए राशिद खान ने अपनी पहली ही गेंद पर लोकेश राहुल (27 रन, 27 गेंद, दो चौके और एक छक्क) को बोल्ड कर पंजाब को दबाव में ला दिया। स्कोर हो गया 66/3।

8 से 18 ओवर तक नहीं लगी बाउंड्री

सनराइजर्स के गेंदबाजों ने इस कदर दबाव बनाया कि 8 से 18 ओवर तक पंजाब की पारी में कोई चौका छक्का नहीं लगा। निकोलस पूरन ने 19वें ओवर में इस दबाव को तोड़ा जो 28 गेंद में 32 रन बनाकर नाबाद रहे। होल्डर ने 27 रन देकर और राशिद ने 14 रन देकर दो दो विकेट लिए। वहीं संदीप शर्मा ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाए।

वॉर्नर और बेयरस्टो ने दी बेजोड़ शुरुआत

औसत रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद को कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने बेजोड़ शुरुआत दी। टूर्नमेंट में पहली बार वॉर्नर पुराने टच में नजर आए। उन्होंने शमी को पहले ही ओवर में छक्का जड़कर तेवर दिखाए। इस जोड़ी ने 6.2 ओवर में 56 रन की साझेदारी की। वॉर्नर ने 20 गेंदों में 3 चौके और दो छक्के की मदद से 35 रन बनाए, जबकि बेयरस्टो ने 20 गेंदों में 19 रन की पारी खेली।

फिर गए गए 3 विकेट

अच्छी शुरुआत उस वक्त बेकार हो गई जब 9 रन के अंदर 3 विकेट गिर गए। डेविड वॉर्नर को रवि बिस्नोई ने अपनी फिरकी में फंसाया। गेंद ग्ल्वस को छूकर केएल राहुल के दस्ताने में पहुंची थी और फील्ड अंपायर के नॉट आउट देने पर राहुल ने DRS ले लिया। इस तरह साझेदारी टूटी। इसके बाद बेयरस्टो को मुरुगन अश्विन ने बोल्ड कर दिया, जबकि अब्दुल समद को शमी ने आउट किया। पहला विकेट 56 पर गिरा तो तीसरा 67 रन पर।

यूं हुई पंजाब की वापसी

इसके बाद मनीष पांडे और विजय शकंर ने चौथे विकेट के लिए 33 रन जोड़ते हुए मैच को लगभग आसान कर दिया। इन दोनों ने पिछले मैच में टीम को जीत दिलाई थी, लेकिन मनीष पांडे (15) को क्रिस जॉर्डन ने सुचित के हाथों कैच आउट किया कराया तो विजय शंकर (26) को अर्शदीप ने 18वें ओवर के में केएल राहुल के हाथों कैच कराते हुए पंजाब की वापसी करा दी।

आखिरी दो ओवरों ऐसे मैच ने मारी पलटी

आखिरी दो ओवरों में हैदराबाद को जीत के लिए चाहिए 17 रन। जेसन होल्डर और प्रियम गर्ग मैदान पर हैं। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर होल्डर (5) और चौथी गेंद पर राशिद खान को आउट करते हुए पंजाब की वापसी करा दी। इस ओवर में सिर्फ 3 रन बने। अब आखिरी 6 गेंद पर चाहिए थे 14 रन। बल्लेबाज थे प्रियम गर्ग और संदीप शर्मा, जबकि गेंद अर्शदीप के पास थी। उन्होंने दूसरी गेंद पर संदीप शर्मा (0), तीसरी गेंद पर प्रियम गर्ग (3) को आउट कर दिया, जबकि 5वीं गेंद पर खलील अहमद रन आउट हो गए। इस तरह हैदराबाद 12 रन से मैच हार गई।