Translate to...

संसद सत्र: दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा स्थगित

संसद के मानसून सत्र में मंगलवार को भी हंगामा हुआ। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने पेगासस जासूसी और किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाया। हंगामे की वजह से राज्यसभा को दिन में 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

इससे पहले सोमवार का दिन भी हंगामे के नाम रहा था और शोर-शराबे के कारण राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को पहले कई बार और उसके बाद पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा।

पेगासस जासूसी मामला और किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर जोरदार ढंग से हमलावर हैं। 19 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र का अधिकतर वक़्त हंगामे की भेंट चढ़ गया है।

‘किसान संसद’ से भरी हुंकार

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। सोमवार को इसमें सिर्फ़ महिलाओं को ही शामिल किया गया।

 - Satya Hindi

किसान संसद के दौरान इसमें शामिल सदस्यों ने अपने सवाल स्पीकर बनाए गए शख़्स से पूछे हैं और संसद में शामिल लोग ही सवालों के जवाब दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि लोकसभा और राज्यसभा की तर्ज पर ही इस किसान संसद को चलाया जा रहा है। किसानों को विपक्षी राजनीतिक दलों की ओर से भी जोरदार समर्थन मिल रहा है।