विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रेकॉर्ड, घर में जीता 22वां टेस्ट

विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रेकॉर्ड, घर में जीता 22वां टेस्ट
अहमदाबाद
विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले गए डे नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को () 10 विकेट से हराकर 4 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। मेहमान टीम की ओर से रखे गए 49 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान भारतीय टीम ने आठवें ओवर में ही धमाकेदार जीत दर्ज कर ली। सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच अहमदाबाद में ही 4 मार्च से खेला जाएगा।


मोटेरा टेस्ट में जीत के साथ कोहली ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है। कोहली घरेलू सरजमीं पर सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस दौरान दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने अपनी कप्तानी में अपने देश में भारत को सर्वाधिक 21 टेस्ट में जीत दिलाई थी। कोहली की कप्तानी में भारत ने अपने घर में 22वीं टेस्ट में जीत दर्ज की।

कोहली ने जहां देश में अब तक 29 मैचों में कप्तानी की है वहीं धोनी 30 मैचों में कप्तान रहे हैं। बतौर कप्तान कोहली घर में अब तक दो टेस्ट हारे हैं जबकि पांच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, धोनी घर में तीन टेस्ट हारे हैं जबकि छह ड्रॉ रहे हैं।


तीसरे नंबर पर हैं अजहरुद्दीन
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अपने घर पर 13 टेस्ट मैच जीते हैं। चौथे नंबर पर 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' यानी सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) का नंबर आता है। गांगुली की कप्तानी में भारत ने अपने घरेलू सरजमीं पर 10 टेस्ट जीते हैं।

भारत ने दूसरे दिन में जीत दर्ज की
तीसरे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 112 रन पर ढेर हो गई थी। जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 145 रन बनाए। भारत को पहली पारी में 33 रन की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 81 रन बनाए। इस तरह भारत के सामने 49 रन का आसान लक्ष्य मिला जो मेजबान टीम ने दूसरे दिन ही हासिल कर ली।



अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 11 विकेट लिए
इस टेस्ट मैच में भारत की ओर से अक्षर पटेल (Axar Patel) ने कुल 11 (6 विकेट पहली पारी, 5 विकेटदूसरी पारी) विकेट निकाले जबकि आर अश्विन (R Ashwin) के खाते में 7 (3 विकेट पहली पारी, 4 विकेट दूसरी पारी) विकेट गए। अश्विन ने इस दौरान अपने टेस्ट विकेटों की संख्या 400 तक पहुंचाई।