दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला किया



आईपीएल के 13वें सीजन का 42वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। सीजन में पिछली बार दोनों टीमों के बीच हुई भिड़ंत में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 18 रन से हराया था। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शारजाह में 4 विकेट पर 224 रन बनाए थे। जवाब में कोलकाता 8 विकेट पर 210 रन ही बना पाई थी। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

दिल्ली-कोलकाता में 2-2 बदलाव दिल्ली और कोलकाता की टीम में 2-2 बदलाव किए गए। पृथ्वी शॉ और डेनियल सैम की की जगह अजिंक्य रहाणे और एनरिच नोर्तजे को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। वहीं, कोलकाता में कुलदीप यादव और टॉम बेंटन की जगह सुनील नरेन और कमलेश नागरकोटी को टीम में जगह मिली।

दोनों देशों के विदेशी खिलाड़ी दिल्ली में मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे के रूप में 4 फॉरेन प्लेयर टीम में शामिल किए गए। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयोन मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन फॉरेन प्लेयर हैं।

दोनों टीमें कोलकाता: शुभमन गिल, सुनील नरेन, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

दिल्ली: शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, तुषार देशपांडे और एनरिच नोर्तजे।

पॉइंट्स टेबल में दिल्ली दूसरे और कोलकाता चौथे स्थान पर पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो दिल्ली 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने 10 मैच में 7 जीते हैं। वहीं, कोलकाता 10 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है। उसने 10 में 5 मैच जीते और 5 हारे हैं।

कोलकाता हारी, तो पंजाब-हैदराबाद को फायदा किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के नजरिए से देखें, तो कोलकाता की हार से सबसे ज्यादा फायदा इन्हीं दो टीमों का होगा। अगर कोलकाता इस मैच में जीत दर्ज करती है, तो प्ले-ऑफ की चौथी टीम की रेस में वह सबसे आगे हो जाएगी।

धवन-अय्यर दिल्ली के टॉप स्कोरर दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन ओपनर शिखर धवन ने बनाए हैं। धवन ने सीजन में अब तक 465 रन बनाए है। पिछली 4 पारियों में धवन ने 69, 57, 101 और 106 रन बनाए हैं। यहीं नहीं वे इन पारियों में नाबाद भी रहे हैं। वहीं, कप्तान श्रेयस अय्यर 335 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

रबाडा सीजन के टॉप विकेट-टेकर दिल्ली के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा 21 विकेट के साथ पर्पल कैप पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनके बाद एनरिच नोर्तजे 12 विकेट साथ टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

कोलकाता-दिल्ली सबसे महंगे खिलाड़ी कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच रिपोर्ट अबु धाबी में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

दिल्ली अब तक फाइनल नहीं खेली, कोलकाता 2 बार चैम्पियन बनी दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, कोलकाता दो बार (2012, 2014) खिताब जीत चुकी हैं।

आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा लीग में कोलकाता का सक्सेस रेट 52.12% है। कोलकाता ने कुल 188 मैच खेले हैं, जिसमें 97 में उसे जीत मिली और 91 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, दिल्ली का सक्सेस रेट 45.13% है। दिल्ली ने कुल 187 मैच खेले हैं, जिसमें 84 में उसे जीत मिली और 102 में हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच बेनतीजा रहे।







दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन ने सीजन में पिछले 2 मैचों में 2 शतक जड़े हैं। ऐसे में उनके पास एक और बड़ी पारी खेलकर ऑरेंज कैप अपने नाम करने का मौका है। (फाइल फोटो)